Photo Gallery

Sports Image 3

view photo gallery

Common Man’s Interface For  Welfare Schemes(External Website that opens in a new window) Uttarakhand Goverment Portal, India (External Website that opens in a new window) http://india.gov.in, the National Portal of India (External Website that opens in a new window)

Hit Counter 0000150651 Since: 01-02-2011

Sports and Tourism

Print

यह नीति खेल तथा पर्यटन क्षेत्रों के मध्य आपसी निर्भरता और आपसी सम्बन्धों को स्वीकार करती है, निका समग्र विकास पर्याप्त रूप से राजस्व उगाहने में सक्षम है तथा यह राज्य में तथा देश में बड़ी संख्या में पर्यटकों की आवाजाही सुनिश्चित करता है। साथ ही साथ राज्य में खेलों और स्वस्थ संस्कृति को भी बढ़ावा देता है। इस राज्य में विशेषकर जोखिमपूर्ण खेलों में पर्यटन को बढ़ावा देने की काफी अधिक क्षमता है। इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए राज्य सरकार के सम्बन्धित पर्यटन विभाग द्वारा साहसिक खेलों से सम्बन्धित विषयों को देखा जा रहा है, राज्य के विभिन्न भागों के लिए संयुक्त/एकीकृत योजनाओं तथा प्रस्तावों पर काम करने का प्रयास किया जाएगा। इसमें राज्य के सभी क्षेत्रों में संभावनाओं का भी पूरा ध्यान रखा जायेगा तथा इन कार्यक्रमों को व्यवस्थित और समन्वित तरीके से कार्यान्वित किया जायेगा।

राज्य में कार्यरत भारत सरकार व इनके उपक्रमों के पास उपलब्ध खेल सुविधाओं का उपयोग

राज्य में भारत सरकार के कई ऐसे विभाग स्थापित है जिनके पास खेल मैदान उपलब्ध हैं। उदाहरण स्वरूप सेना की इकाईयों, ओ0एन0जी0सी0, एफ0आर0आई0, बी0एच0ई0एल0 आदि। इन उपलब्ध खेल सुविधाओं का सुदपयोग इन संस्थाओं से समन्वय करके जनमानस हेतु किया जाना प्रस्तावित है। राज्य में कुछ अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की सुविधाओं से युक्त स्पोर्ट्स काॅम्पलैक्स का निर्माण कराया जाना भी आवश्यक हैं, जिससे कि राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं का अयोजन होने से उद्ीयमान खिलाड़ी खेलों के आयोजन का अवलोकन करने के साथ ही उच्च स्तरीय प्रदर्शन से लाभान्वित हो सके।े

राज्य खेल नीति की आधविक समीक्षा की जाएगी ताकि इसमें अन्य बातों के साथ-साथ, खेलों के क्षेत्र में हुई तकनीकी और अन्य प्रगति के द्वारा हुए आवश्यक परिवर्तनों / संशोधनों को शामिल किया जा सकें।